More Services

Friday, 13 January 2017

सेवानिवृत्त की फाइलें पूरी करें बीएसए,इस वर्ष भी प्रदेश भर में करीब 14 हजार शिक्षक हो रहे सेवानिवृत्त

सेवानिवृत्त की फाइलें पूरी करें बीएसए,इस वर्ष भी प्रदेश भर में करीब 14 हजार शिक्षक हो रहे सेवानिवृत्त

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति देने की तैयारियां तेज हो गई हैं। वित्त विभाग ने यह कार्य देर से शुरू किया है, लेकिन तय समय पर भुगतान कराने का भरसक प्रयास किया जा रहा है। इसलिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को फाइलें पूर्ण करके जल्द भेजने का निर्देश दिया गया है। इस वर्ष भी प्रदेश भर में करीब 14 हजार शिक्षक सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

सेवानिवृत्त शिक्षक व कर्मचारियों को सेवाकाल पूर्ण होते ही सारे देयक भुगतान करने के निर्देश हैं। शासन ने 1995 में यह निर्देश दिया था कि सेवानिवृत्ति के पांच माह पूर्व पेंशन प्रपत्र तैयार कराकर स्वीकृत कर्ता अधिकारी को भेज दिए जाये। इसमें यह भी तर्क दिया गया कि सेवानिवृत्ति के छह माह पहले भविष्य निधि निर्वाह की कटौती बंद हो जाती है। इस दौरान शिक्षक व शिक्षणोत्तर कर्मचारियों की पासबुक व लेजर आदि का मिलान करके कार्यवाही पूरी कर ली जाए।

अधिवर्षता आयु पर सेवानिवृत्ति के अनुसार अंतिम बीमा किश्त की कटौती कर बीमा प्रस्ताव प्रेषित कर दिया जाए, ताकि सेवानिवृत्ति के मौके पर भुगतान प्राप्त हो सके।बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक मणि शंकर पांडेय ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को अब निर्देश दिया है कि यदि शिक्षक व कर्मचारियों के पेंशन प्रपत्र अब तक भरे नहीं गए हैं तो जल्द उन्हें पूरा कराकर जिले के वित्त व लेखाधिकारी कार्यालय में जमा करा दें। वहां से पेंशन प्रपत्रों की जांच करके उसे मंडलीय अपर निदेशक कोषागार एवं पेंशन के यहां भेजा जाए। इसमें किसी तरह की देरी न की जाए।

Like on Facebook