Saturday, 28 January 2017

Filled Under: ,

ALLAHABAD:प्राथमिक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का जिक्र नहीं ●परिषदीय स्कूलों में छुट्टियों की भरमार, आधे साल ही पढ़ाई







प्राथमिक स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का जिक्र नहीं
●परिषदीय स्कूलों में छुट्टियों की भरमार, आधे साल ही पढ़ाई।
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में इस वर्ष गर्मी की छुट्टियां नहीं होंगी? परिषद की ओर से जारी अवकाश तालिका तो कुछ ऐसा ही कह रही है। इसमें गर्मी की छुट्टियों का जिक्र ही नहीं किया गया है, बल्कि ग्रीष्म अवकाश के दौरान पड़ने वाली छुट्टियों को जरूर लिखा गया है। वैसे इन स्कूलों में अन्य शैक्षिक संस्थानों के मुकाबले अधिक अवकाश हैं और वर्ष में आधे साल से भी कम पढ़ाई होने के आसार हैं।
नए साल में पहले माह के जाते-जाते बेसिक शिक्षा परिषद ने भी वर्ष भर की छुट्टियों का एलान कर दिया है। इसका अनुपालन परिषद के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों पर भी होगा। पिछले माह माध्यमिक कॉलेजों के अवकाश घोषित हुए थे। उसमें साल में पड़ने वाले रविवार तक का जिक्र था और गर्मी की छुट्टियों आदि का पूरा ब्योरा दिया गया। घोषित छुट्टियां इतनी अधिक थी कि पढ़ाई के दिन वर्ष में आधे से भी कम थे। परिषद ने माध्यमिक कॉलेजों के अवकाश से सबक लेकर राजकीय अवकाश तालिका की तर्ज पर छुट्टियां घोषित की हैं। इसमें केवल उन्हीं छुट्टियों को दर्शाया गया है, जो शिक्षण कार्य के दिन पड़ रही हैं, रविवार आदि को जोड़कर दर्शाया नहीं गया है।
छुट्टियों की तादाद काफी अधिक न दिखे इससे बचने में बड़ी चूक भी हो गई है। अवकाश तालिका में गर्मी की छुट्टियां दर्ज नहीं हो सकी है। परिषद के स्कूलों में हर साल 20 मई से 30 जून तक ग्रीष्मावकाश रहता है। इस बार परिषद ने अवकाश तालिका में गर्मी की छुट्टी का उल्लेख न करके मई व जून की राजकीय छुट्टियों को जगह दी है। मसलन, 16 जून को शहादत हजरत अली, 23 जून को अलविदा की नमाज एवं 26 जून को ईद-उल-फितर का अवकाश दर्शाया गया है। इसके अलावा अन्य सभी राजकीय अवकाशों पर छुट्टी घोषित की गई है। वहीं, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस एवं गांधी जयंती पर अवकाश के बजाए शिक्षण कार्य स्थगन का निर्देश दिया गया है। परिषद सचिव संजय सिन्हा ने वर्ष 2017 की अवकाश तालिका सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेज दी है।



Posted via Blogaway


0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Text Widget 2