Saturday, 4 March 2017

Filled Under: , ,

FATEHPUR : UP BOARD : परीक्षा की निगरानी करेंगे 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट,डीएम ने विभागाध्यक्षों को सौंपी जिम्मेदारी, सेक्टर इंचार्ज बनाकर परीक्षा की शुचिता पर रखेंगे नजर,प्रवेश पत्रों का वितरण आज से

परीक्षा की निगरानी करेंगे 14 सेक्टर मजिस्ट्रेट

परीक्षा की तैयारी एक नजर में परीक्षा केंद्रों की संख्या 144 बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या 71,701जिले में कुल सेक्टर 14

डीएम ने विभागाध्यक्षों को सौंपी जिम्मेदारी, सेक्टर इंचार्ज बनाकर परीक्षा की शुचिता पर रखेंगे नजर

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : बोर्ड परीक्षा की शुचिता और बिना बाधा के सम्पन्न कराने के लिए डीएम ने जिले को 14 सेक्टर में बांट दिया है। इन सेक्टरों में परीक्षा की शुचिता को बरकरार रखने के लिए विभागाध्यक्षों को मजिस्ट्रेट बनाकर जिम्मेदारी दी गई है। सेक्टर में होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर के साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमण करते हुए परीक्षा अवधि में एक केंद्र से दूसरे केंद्र में फर्राटा भरते नजर आएंगे। 1यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 16 मार्च से प्रारंभ हो रही हैं। शासन के आदेश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग डीएम की देखरेख में तैयारियों को अंतिम रूप देता जा रहा है। शुक्रवार को विभाग ने डीएम की संस्तुति पर 14 विभागाध्यक्षों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाने का काम पूरा किया। परीक्षा की शुचिता को ध्यान में रखते हुए समूचे जिले को 14 सेक्टर में बांट दिया गया है। डीआईओएस नंदलाल यादव ने बताया कि परीक्षा संबंधी सारी सामग्री मिल चुकी है। केंद्रों में संसाधन आदि पूरे करा दिए गए हैं।

इन अधिकारियों को मिला सेक्टर मजिस्ट्रेट का दायित्व

1. जिला कार्यक्रम अधिकारी 2. जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी 3. सहायक निदेशक बचत 4. जिला पूर्ति अधिकारी 5. जिला उद्यान अधिकारी 6. परियोजना प्रबंधक ऊसर भूमि सुधार 7. भूमि संरक्षण अधिकारी खागा 8. भूमि संरक्षण अधिकारी जलागम 9. उप प्रभागीय वनाधिकारी 10. जिला पंचायतराज अधिकारी 11. उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी 12. जिला कृषि अधिकारी 13. उप प्रभागीय वनाधिकारी 14. उप निदेशक रेशम।

बोर्ड से आ गई परीक्षा सामग्री की पूरी खेप :
12 दिनों बाद शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा की सामग्री की खेप शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गई है। डीआईओएस के निर्देश पर पटल प्रभारी विनोद कुमार श्रीवास्तव को सुपुर्द कर दी गई। बोर्ड द्वारा भेजी गई सामग्री में शेष प्रश्नपत्र, उत्तर पुस्तिकाएं, प्रवेश पत्र, डेस्क स्लिप, एवार्ड ब्लैंक आदि सामग्री आ गई है। दिनभर आई सामग्री को केंद्रवार भेजने की कवायद होती रही। केंद्रों में परीक्षा संबंधी सामग्री भेजने को लेकर परीक्षार्थियों को आवंटन का काम होता रहा। भेजी गई उत्तर पुस्तिकाओं में इंटर की 3 लाख 70 हजार कॉपी, जबकि हाईस्कूल में 2 लाख 45 हजार कॉपी आई हैं।

प्रवेश पत्रों का वितरण आज से - बोर्ड परीक्षा देने जा रहे हाईस्कूल और इंटर के परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र डीआईओएस कार्यालय को प्राप्त हो चुके हैं। अब इन प्रवेश पत्रों को उन प्रधानाचार्यों के पास पहुंचाया जाएगा जहां से परीक्षार्थी का पंजीकरण है। संस्थागत और व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र शिक्षण संस्थान द्वारा वितरित किए जाएंगे। पटल प्रभारी ने बताया कि बोर्ड से आए प्रश्नपत्रों की खेप शनिवार को कार्यालय से वितरित की जाएगी। प्रधानाचार्य इन्हें मंगवाने की व्यवस्था करेंगे। प्रवेश पत्र में कोई भी त्रुटि सीधे प्रधानाचार्य दुरुस्त नहीं करेंगे। त्रुटिपूर्ण प्रवेश पत्रों का सुधार डीआईओएस द्वारा ही किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

Text Widget 2