More Services

Monday, 10 April 2017

BTC : ADMISSION : बीटीसी में दो लाख सीटों पर होंगे प्रवेश बस शासन की मंजूरी का इंतजार,मई या जून माह में प्रक्रिया शुरू कराने की तैयारी

बीटीसी में दो लाख सीटों पर होंगे प्रवेश बस शासन की मंजूरी का इंतजार

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक टीचर्स सर्टिफिकेट यानी बीटीसी के लिए सत्र 2016 के दाखिले के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से तैयारी शुरू हो गई हैं। परीक्षा नियामक की ओर प्रस्ताव शासन को पहले ही भेजा जा चुका है। अब शासन की ओर से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। बीटीसी प्रशिक्षण में दाखिले के लिए बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इंतजार में हैं, लेकिन बीटीसी में दाखिले की प्रक्रिया फिलहाल अटकी है। अब मई या जून माह में प्रक्रिया शुरू कराने की तैयारी है। 1बीटीसी प्रशिक्षण के लिए सूबे के सभी 64 जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट में कुल साढ़े दस हजार सीटों पर दाखिले होने हैं, जबकि प्राइवेट बीटीसी कालेजों की बात करें तो इनकी संख्या में प्रदेश में तकरीबन 2595 है। जहां पर बीटीसी प्रशिक्षण के लिए सीटों की संख्या 1 लाख 81 हजार 750 है, इसमें अल्पसंख्यक समुदाय के बीटीसी कालेजों की संख्या भी शामिल है। सूबे में अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों की संख्या 144 है, जहां पर 12 हजार एक सौ सीटें हैं, इनमें भी दाखिले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

चयन बोर्ड की भर्तियां शुरू कराने के लिए अनशन

राब्यू, इलाहाबाद : प्रदेश भर के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक कालेजों में शिक्षकों की भर्ती ठप होने से अभ्यर्थी खासे नाराज हैं। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रतियोगी मोर्चा सोमवार से भर्ती शुरू कराने के लिए चयन बोर्ड के सामने क्रमिक अनशन शुरू करने जा रहा है। अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान न दिया तो आमरण अनशन करेंगे। 1माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र में इन दिनों भर्तियां ठप हैं। अभ्यर्थियों की मांग है कि चयन बोर्ड को बहाल किया जाए, स्नातक शिक्षक 2013 के लंबित छह विषयों के अंतिम परिणाम जारी हो, स्नातक शिक्षक 2013 के घोषित सभी विषयों के पैनल जल्द भेजा जाए। प्रवक्ता व स्नातक शिक्षक 2011 की लिखित परीक्षा का परिणाम जारी किया जाए। इसके अलावा 2016 की लिखित परीक्षा की तारीख घोषित हो। इन मांगों को लेकर सोमवार शाम चार बजे से चयन बोर्ड कार्यालय के सामने आंदोलन शुरू होगा। यहां मोर्चा संयोजक पीएन वर्मा, अभिषेक सिंह, विक्की खान, अतुल द्विवेदी, चंद्रेश द्विवेदी आदि मौजूद थे।

यूपी बोर्ड की निरस्त परीक्षा कराने की तैयारी शुरू

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की परीक्षाएं अभी जारी हैं। परीक्षाओं का समापन 21 अप्रैल को होना है। इसके बाद उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होगा। मूल्यांकन शुरू होने के पूर्व निरस्त हुई परीक्षाओं की दोबारा परीक्षाएं कराना चुनौतीपूर्ण कार्य है, हालांकि निरस्त परीक्षाओं की दोबारा परीक्षा के लिए जिलों में अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रदेश के तमाम जिलों में परीक्षा केंद्रों पर सामूहिक नकल को सचल दल की टीमों के निरीक्षण में पकड़ा। इसके बाद कई विषयों की परीक्षाएं निरस्त की गई हैं। उस पर शासन की मुहर भी लग गई है ऐसे में उक्त केन्द्रों की निरस्त विषयों की पुन: परीक्षाएं होनी है।

Like on Facebook