डीएलएड को 28 से दें कॉलेज का विकल्प इस बार अभ्यर्थियों का ऑनलाइन काउंसिलिंग करके होगा आवंटन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने नए निजी कालेजों की सूचनाएं मांगी

August 12, 2017
Advertisements

डीएलएड को 28 से दें कॉलेज का विकल्प

इस बार अभ्यर्थियों का ऑनलाइन काउंसिलिंग करके होगा आवंटन, परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने नए निजी कालेजों की सूचनाएं मांगी

नहीं मिल सकी कॉलेजों की सूचना

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त 2016 व 2017 सत्र के कॉलेजों की सूचना पहले ही मांगी जा चुकी है लेकिन, डायट अलीगढ़, मैनपुरी, मुरादाबाद, कानपुर देहात, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, प्रतापगढ़, झांसी, ललितपुर, बलिया, देवरिया व भदोही ने निजी डीएलएड कॉलेजों की सही सूचनाएं अब तक उपलब्ध नहीं कराई हैं।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : डीएलएड (पूर्व बीटीसी) 2017 सत्र में प्रवेश प्रक्रिया इसी माह शुरू होने जा रही है। प्रदेश के सभी राजकीय और निजी कालेजों के आवंटन का विकल्प 28 अगस्त से लिया जाएगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान यानी डायट प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि नई संबद्धता पाने वाले संस्थानों का ऑनलाइन विवरण जल्द फीड कराएं।

डीएलएड प्रशिक्षण 2017 के लिए बीते 28 जुलाई को जारी शासनादेश में कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों से वर्गवार/श्रेणीवार मेरिट के अनुसार राजकीय व निजी संस्थानों में आवंटित सीटों के सापेक्ष चयन के लिए विकल्प 28 अगस्त से मांगा जाए।

इसके लिए एनआइसी लखनऊ ने साफ्टवेयर तैयार किया है इसमें अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने शुक्रवार को डायट प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थानों की पूरी जानकारी देने के लिए बने सॉफ्टवेयर पर सभी संस्थानों के नाम, पता, सीटों की संख्या, सीटों का प्रकार, प्राचार्य का नाम, संस्थानों के दूरभाष नंबर, ई-मेल आइडी व वेबसाइट आदि विवरण प्रदर्शित होना है। इसके लिए तीन दिन 12 से 15 अगस्त तक वेबसाइट 666.ङ्ग3ङ्घीें.्रल्ल खोली जाएगी।

दोगुनी सीटों पर होगा प्रवेश

डीएलएड का सत्र नियमित करने के लिए शासन ने 2016 का सत्र शून्य कर दिया है। अब प्रवेश 2017 सत्र के लिए होंगे। इसमें निजी डीएलएड कालेजों और 63 डायट की डेढ़ लाख से अधिक सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। डीएलएड के लिए दूसरे चरण के आवेदन प्रक्रिया चल रही है। 14 अगस्त तक ऑनलाइन फीस जमा की जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए 18 से 21 अगस्त की शाम 6 बजे तक हो सकेगा।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads