अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों को डीएलएड प्रशिक्षण हेतु N.I.O.S. पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण/लॉगिन करने की प्रक्रिया को सचित्र समझने हेतु यहाँ क्लिक करें 📌 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि क्या है? 📌 रजिस्ट्रेशन कराने के बाद क्या कोई फीस भी देनी है?

September 30, 2017
Advertisements

सेवारत शिक्षकों के NIOS के माध्यम से डी0एल0एड0 प्रशिक्षण प्राप्त करने से सम्बन्धित सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने हेतु यहाँ देखें

📌 क्या परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों को NIOS के माध्यम से D.El.Ed. करना आवश्यक है?
👉 सभी शिक्षकों के लिए आवश्यक नहीं है। दो वर्षीय बी0टी0सी0 (उर्दू बी0टी0सी भी सम्मिलित) अथवा 6 माह का वि0बी0टी0सी0 प्रशिक्षण प्राप्त कर परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त अध्यापकों को यह NIOS प्रशिक्षण प्राप्त करने की कोई आवश्यकता नहीं।
अर्थात बी0टी0सी0 प्रशिक्षण 2001, 2004, 2011, उर्दू बी0टी0सी0-2006 एवं वि0बी0टी0सी0 प्रशिक्षण-1999, 2007, 2008, प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती 2011 , प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती 2012 आदि सीधी भर्ती द्वारा नियुक्त शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक नहीं है।

(अपनी भर्ती से सम्बन्धित विज्ञप्ति देखने के लिए भर्ती के वर्ष पर क्लिक करें)

📌 परिषदीय विद्यालयों के किन शिक्षकों के लिए आवश्यक है?
👉 मृतक आश्रित के अंतर्गत नियुक्ति प्राप्त अप्रशिक्षित शिक्षक
👉 मोअल्लिम-ए-उर्दू अध्यापक जिन्होंने शासनादेश 11 अगस्त 1997 के बाद उपाधि प्राप्त की हो एवं अभी तक प्रशिक्षित न हुए हों।
👉 सी0पी0एड0 प्रशिक्षण प्राप्त कर नियुक्त शिक्षक
👉 अन्य कोई भी अप्रशिक्षित अध्यापक जिसकी नियमित नियुक्ति की गयी हो।

(उपरोक्त वर्णित परिषदीय शिक्षक जो 5 वर्ष सेवा पूर्ण हो जाने के बाद प्रशिक्षित वेतनमान प्राप्त कर रहे हैं लेकिन अभी तक न तो प्रशिक्षण पूर्ण किया है और न ही अपने जनपद की डायट में नामांकन कराया है उनको यह NIOS के माध्यम से डी0एल0एड0 प्रशिक्षण करना बाध्यकारी है अन्यथा 31 मार्च 2019 के बाद वो सेवा में नहीं रह सकेंगे।)

( परिषदीय विद्यालयों में नियुक्त अप्रशिक्षित शिक्षकों को 5 वर्ष की सेवा पूर्ण होने पर प्रशिक्षित वेतनमान देने तथा उसके उपरान्त यथाशीघ्र प्रशिक्षण पूर्ण कराने हेतु जारी शासनादेश दिनांक 24 अप्रैल 2002 देखने हेतु यहाँ क्लिक करें)

📌 परिषदीय शिक्षकों के अतिरिक्त किन शिक्षकों के लिए आवश्यक है?
👉 सभी एडेड जूनियर स्कूल के शिक्षक जो बी0टी0सी0 अथवा समकक्ष प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किये हुए हैं एवं जिनकी भर्ती सीधे सम्बन्धित विद्यालय के प्रबंध तंत्र द्वारा की गयी उनको यह NIOS के माध्यम से डी0एल0एड0 प्रशिक्षण करना बाध्यकारी है अन्यथा 31 मार्च 2019 के बाद वो सेवा में नहीं रह सकेंगे।
👉 सभी गैर शासकीय/प्राइवेट विद्यालय के शिक्षक जो बी0टी0सी0 अथवा समकक्ष प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किये हुए हैं उन्हें यह प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है। अन्यथा 31 मार्च 2019 के बाद वो शिक्षक के रूप में नियुक्ति प्राप्त करने हेतु अर्ह नहीं होंगे।

📌 इस प्रशिक्षण हेतु न्यूनतम अर्हता क्या है?
👉 इस प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र प्राप्त करने हेतु 12वीं (इंटरमीडिएट परीक्षा) में 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। यदि किसी शिक्षक के 50% अंक नहीं हैं तो भी वह डी0एल0एड0 कोर्स हेतु नामांकन करा सकता है लेकिन इसके साथ ही उसे 12वीं0 के अंक बढ़ाने हेतु NIOS में नामांकन करना होगा। डी0एल0एड0 का सर्टिफिकेट 12वीं0 में 50% अंक प्राप्त करने के उपरान्त ही मिलेगा।

(प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में कार्यरत अप्रशिक्षित अध्यापकों को N.I.O.S. के माध्यम से डी0एल0एड प्रशिक्षण के संबंध में भारत सरकार व बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी आदेश देखने के लिए यहाँ क्लिक करें)

📌 इस प्रशिक्षण हेतु रजिस्ट्रेशन किस प्रकार किया जाएगा?
👉 सम्बन्धित अप्रशिक्षित शिक्षक को अपने विद्यालय के प्रधानाध्यापक के माध्यम से अथवा स्वयं NIOS के पोर्टल www.nios.ac.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
(अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों को डीएलएड प्रशिक्षण हेतु N.I.O.S. पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण/लॉगिन करने की प्रक्रिया को सचित्र समझने हेतु यहाँ क्लिक करें)

📌 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि क्या है?

👉 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 सितम्बर है।

📌 रजिस्ट्रेशन कराने के बाद क्या कोई फीस भी देनी है?
👉 हाँ, प्रथम वर्ष की फीस 6000 रूपये है जिसमे डिश टीवी के 1500 रूपये शामिल हैं।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads