आज शासन को सौंपा जाएगा शिक्षक भर्ती का प्रस्ताव बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती का मसौदा तैयार हो गया है और उसका परीक्षण भी हो चुका

November 17, 2017

आज शासन को सौंपा जाएगा शिक्षक भर्ती का प्रस्ताव

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती का मसौदा तैयार हो गया है और उसका परीक्षण भी हो चुका

राब्यू, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापक भर्ती का मसौदा तैयार हो गया है और उसका परीक्षण भी हो चुका है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डा. सुत्ता सिंह शुक्रवार को यह प्रस्ताव शासन को सौंप देंगी और फिर अगले आदेश का इंतजार होगा। लिखित परीक्षा में एक लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ही ऑनलाइन आवेदन व अन्य प्रक्रिया पूरी करेगा, परीक्षा नियामक की जिम्मेदारी उनकी लिखित परीक्षा कराकर रिजल्ट सौंपने की रहेगी। इसके लिए प्रदेश के अहम जिला मुख्यालयों पर परीक्षा कराने की रणनीति बनी है। पहली बार हो रही लिखित परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए विशेषज्ञों की तलाश भी तेजी से की जा रही है।

बीएसए ने भेजी दागी शिक्षकों पर कार्रवाई रिपोर्ट :

बेसिक शिक्षा परिषद मुख्यालय ने सभी बीएसए से 15 नवंबर तक फर्जी अभिलेखों के जरिए शिक्षक की नौकरी पाने वाले अभ्यर्थियों पर कार्रवाई करने के बाद उनकी सूची मांगी थी। बीते दस नवंबर तक सिर्फ दस जिलों ने रिपोर्ट भेजी थी। परिषद सचिव ने 15 नवंबर तक अन्य जिलों से अनिवार्य रूप से रिपोर्ट मांगी थी। बताते हैं कि अधिकांश जिलों ने रिपोर्ट भेजी है, अब उसका परीक्षण हो रहा है।

एसएससी की परीक्षा कल : एसएससी की ओर से विभिन्न विभागों में चयन पदों के लिए होने वाली कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा 18 नवंबर को होगी। मैटिक / हायर सेकेंड्री / स्नातक स्तरीय चयन पदों के लिए विज्ञापन मई महीने में निकाले गए थे। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में होने वाली भर्ती के तहत 18 नवंबर को सुपरवाइजर सहित अन्य पदों की परीक्षा होगी। एसएससी ने पूर्व में ही निर्देश जारी किए थे कि स्नातक स्तरीय पदों के लिए होने वाली कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा में केवल एक बार ही बैठने की अनुमति है। उक्त परीक्षा में किसी अभ्यर्थी की ओर से यह पाया जाता है कि वह एक अधिक बार बैठा है तो उसका अभ्यर्थन सरसरी तौर पर निरस्त कर दिया जाएगा।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »