एमएचआरडी की कमेटी ने परखी शैक्षिक गुणवत्ता पांच सदस्यीय दल का इविवि में दो दिवसीय दौरा , शिक्षक,कर्मचारियों, छात्रों व प्रशासनिक अधिकारियों से की सीधी बातचीत

November 14, 2017
Advertisements

एमएचआरडी की कमेटी ने परखी शैक्षिक गुणवत्ता

पांच सदस्यीय दल का इविवि में दो दिवसीय दौरा , शिक्षक,कर्मचारियों, छात्रों व प्रशासनिक अधिकारियों से की सीधी बातचीत

शिक्षकों एवं छात्रों के साथ संवाद करते इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अकादमिक परफामेर्ंस की जांच के लिए पहुंचे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय की टीम के सदस्य ’ जागरणशिक्षकों एवं छात्रों के साथ संवाद करते इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अकादमिक परफामेर्ंस की जांच के लिए पहुंचे केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय की टीम के सदस्य ’ जागरणजागरण संवाददाता, इलाहाबाद1केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय (एमएचआरडी) की पांच सदस्यीय टीम ने शनिवार को इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रशासनिक एवं शैक्षिक गुणवत्ता की जांच परख की। टीम ने यह जानने का प्रयास किया यहां का ओवर ऑल प्रदर्शन कैसा है। अध्ययन एवं अध्यापन का हाल किस प्रकार से चल रहा है। प्रशासनिक गतिविधियां किस स्वरूप में है। इसके लिए शिक्षकों से संवाद किया तो छात्रों से भी सीधे बातचीत की। प्रशासनिक अफसरों की बाते सुनीं तो कर्मचारियों को भी अपनी बात रखने का मौका दिया। 1गौरतलब है कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय की एक टीम देश के 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अकादमिक एवं प्रशासनिक क्षमता का मूल्यांकन कर रही है। इसी क्रम में मंत्रलय की पांच सदस्यीय टीम यहां आयी है। टीम ने पूर्वाह्न् दस बजे से कला संकाय के नार्थहाल में अपना डेरा जमाया। प्रथम चक्र में सभी संकायों के डीन, विभागाध्यक्ष, निदेशक, केंद्र समन्वयक, वित्त अधिकारी, महाविद्यालयों के प्राचार्य, कुलानुशासक, पुस्तकालय अध्यक्ष और कुल अभियंता ने मुलाकात करके अपनी बात रखी और टीम के सदस्यों द्वारा पूछी गई बातों का जवाब दिया। सभी ने संकायों में मिलने वाली सुविधाओं और कमियों को गिनाया। इसके बाद टीम ने अध्यापकों से बातचीत की। दोपहर बारह से साढ़े बारह के मध्य छात्रों ने अपनी बातें कमेटी के समक्ष रखीं। सभी से वार्ता के बाद दोपहर तीन से चार के मध्य कुलपति प्रो. रतन लाल हांगलू से कमेटी के सदस्यों का संवाद हुआ।

उठाया भ्रष्टाचार का मामला : कमेटी के समक्ष छात्रों ने सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति में भ्रष्टाचार की बात कही। छात्रनेता रजनीश कुमार सिंह ने विश्वविद्यालय का भ्रष्टाचार गिनाया। विशेष रूप से छात्रविरोधी गतिविधियां जैसे छात्रों पर लाठीचार्ज, जेल भेजना और प्रवेश प्रक्रिया की अनियमिता को साक्ष्य के साथ प्रस्तुत किया।आज सबसे मुलाकात करेगी एमएचआरडी की टीम1एमएचआरडी की टीम मंगलवार को भी लोगों से मिलेगी। टीम के सदस्य विवि के अतिथि गृह में छात्र, कर्मचारी एवं शिक्षकों से मिलेंगे। इनमें से तमाम शिक्षकों एवं छात्रों ने टीम से मिलने का समय मांगा है। संघटक महाविद्यालयों के शिक्षक भी अपनी बातें रखेंगे। इलाहाबाद विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ एवं इलाहाबाद विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारियों से भी टीम मुलाकात करेगी। दोपहर 12 से एक के मध्य छात्रनेताओं से कमेटी के सदस्यों की मुलाकात होगी। कमेटी का नेतृत्व केपी पांडियन कर रहे हैं।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads