सभी कालेजों में नहीं लगे सीसीटीवी और बायोमीटिक मशीन मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट 21 अक्टूबर को शासन ने जारी किया था आदेश, अनुपालन नहीं

December 17, 2017
Advertisements

सभी कालेजों में नहीं लगे सीसीटीवी और बायोमीटिक मशीन

मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

21 अक्टूबर को शासन ने जारी किया था आदेश, अनुपालन नहीं

लापरवाही

विवरण वेबसाइट पर करें अपलोड

शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि राजकीय, अशासकीय, वित्तविहीन और अल्पसंख्यक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक और शिक्षणोतर कर्मियों का विवरण वेबसाइट पर अपलोड किया जाए। इस संबंध में भी पहले निर्देश दिए गए थे लेकिन, उनका भी अनुपालन नहीं हुआ है। अब एक सप्ताह में यह कार्य पूरा करके रिपोर्ट मांगी गई है। डीआइओएस को यह लिखकर भेजना होगा कि उनके जिले में कर्मचारियों का विवरण अपलोड करना अब शेष नहीं है।

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की लिखित परीक्षा करीब आ गई है। अब तक प्रदेश के सभी कालेजों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमीटिक मशीने नहीं लग सकी हैं। इस पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक डॉ. अवध नरेश शर्मा ने नाराजगी जताई है और सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से एक सप्ताह में प्रगति रिपोर्ट मांगी है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए पूरा इम्तिहान सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हो। इसके लिए पहले सात अप्रैल को सभी जिलों को आदेश हुआ कि राजकीय, अशासकीय और वित्तविहीन विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे और बायोमीटिक मशीनें लगवाएं। इसके बाद शासन ने 21 अक्टूबर को इस संबंध में आदेश जारी किया। बायोमेटिक मशीनों के जरिये ही शिक्षक व शिक्षणोतर कर्मचारियों की उपस्थिति जांची जानी है। शिक्षा निदेशक निदेशक ने भेजे पत्र में लिखा है कि दिए गए निर्देशों की प्रगति से कार्यालय को अब तक अवगत नहीं कराया है।माध्यमिक कालेजों की हकीकत यह है कि सभी कालेजों में अब तक सीसीटीवी कैमरे और बायोमीटिक मशीनें नहीं लग सकी हैं। शायद इसीलिए रिपोर्ट भेजने में टालमटोल हो रहा है। शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में एक सप्ताह में रिपोर्ट तलब की है।

मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

21 अक्टूबर को शासन ने जारी किया था आदेश, अनुपालन नहीं

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads