बेसिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा पास करने पर मिलेगा प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से न्यूनतम 67 अंक लाना जरूरी ऑनलाइन आवेदन में की गई गलती सुधारने का मौका मिलेगा परीक्षा सम्बन्धी समस्त जानकारी के लिए पढ़े ( कौन होगा पात्र, क्या होगा परीक्षा शुल्क, किस विषय के कितने अंक आदि )

December 27, 2017

बेसिक शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा पास करने पर मिलेगा प्रमाणपत्र

परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 150 में से न्यूनतम 67 अंक लाना जरूरी

ऑनलाइन आवेदन में की गई गलती सुधारने का मौका मिलेगा

परीक्षा सम्बन्धी समस्त जानकारी के लिए पढ़े ( कौन होगा पात्र, क्या होगा परीक्षा शुल्क, किस विषय के कितने अंक आदि )

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए पहली बार आयोजित की जा रही लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने का प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। यह प्रमाणपत्र संबंधित मंडल मुख्यालय के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के माध्यम से जारी किया जाएगा। लिखित परीक्षा के आयोजन के बारे में बेसिक शिक्षा निदेशालय ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।

तीन घंटे की लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों को 150 अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के जवाब देने होंगे। प्रश्नपत्र अंग्रेजी व हंिदूी भाषा में होगा, लेकिन अंग्रेजी विषय को छोड़कर अभ्यर्थियों को बाकी विषयों के प्रश्नों के उत्तर हंिदूी में देने होंगे। परीक्षा 150 अंकों की होगी जिसमें से 67 यानी 45 प्रतिशत या उससे अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण माना जाएगा। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अर्ह अंक 40 प्रतिशत यानी 60 अंक होंगे। लिखित परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाएंगे। ऑनलाइन में की गई गलतियों को सुधारने के लिए अभ्यर्थियों को एक मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा से दस दिन पहले वेबसाइड पर अपलोड किये जाएंगे। अभ्यर्थी खुद इन्हें डाउनलोड करेंगे। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होगी। परीक्षा को शुचितापूर्वक संपन्न कराने के लिए मंडल मुख्यालय वाले जिले के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की जाएगी।

आधार कार्ड जरूरी : परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र पर वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किये गए प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति तथा प्रक्षिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र/अंतिम सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति/उप्र या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र में से किसी एक प्रमाणपत्र को साथ लाना अनिवार्य होगा। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

600 व 400 रुपये होगा परीक्षा शुल्क :

शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये रखने का प्रस्ताव है। वहीं अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 400 रुपये प्रस्तावित है। विकलांग अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

ये होंगे पात्र

स्नातक के साथ दो वर्षीय डीएलएड (पहले बीटीसी)/विशिष्ट बीटीसी/उर्दू बीटीसी विशेष प्रशिक्षण या दूरस्थ शिक्षा विधि से अप्रशिक्षित व स्नातक शिक्षामित्रों का दो वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण उत्तीर्ण करने के साथ यूपीटीईीटी/सीटीईटी उत्तीर्ण ’स्नातक के साथ एनसीटीई/भारतीय पुनर्वास परिषद द्वारा मान्यताप्राप्त संस्था से शिक्षा शास्त्र/शिक्षा शास्त्र (विशेष शिक्षा) में दो वर्षीय डिप्लोमा डीएड के साथ यूपीटीईटी/सीटीईटी उत्तीर्ण ’न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीटिएट तथा चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बीएलएड) के साथ यूपीटीईटी उत्तीर्ण

परीक्षा में किस विषय के कितने अंक

भाषा (हिंदी, संस्कृत व अंग्रेजी) - 40 अंक
विज्ञान - 10 अंक
गणित - 20 अंक
पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन - 10 अंक
शिक्षण कौशल - 10 अंक
बाल मनोविज्ञान - 10 अंक
सामान्य ज्ञान/समसामयिक घटनाएं - 10 अंक
तार्किक ज्ञान - पांच अंक
सूचना तकनीकी - पांच अंक
जीवन कौशल/प्रबंधन एवं अभिवृद्धि - 10 अंक’

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »