जल्द होंगे शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानांतरण, अपडेटेड सैलरी डाटा मंगा गया

December 18, 2017

नववर्ष में शिक्षकों को मिलेगी सौगात, जल्द होंगे शिक्षकों के अंतर्जनपदीय स्थानांतरण, जनवरी में लिए जा सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

सहारनपुर :घर वापसी का ताना-बाना बुन रहे परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को जल्द ही सौगात मिल सकती है। अपडेटेड सैलरी का डाटा उपलब्ध कराए जाने के निर्देशों के अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की संभावनाओं का बल मिला है। माना जा रहा है कि नए शैक्षिक सत्र से पहले सरकार अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण की नीति घोषित कर सकती है।
परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों में कार्यरत प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के सैकड़ों शिक्षक घर वापसी की राह देख रहे हैं। टीईटी-2011 में रिक्त 800 पदों के सापेक्ष 650 से अधिक तथा पूर्व माध्यमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित के 280 से अधिक शिक्षकों को वर्ष-2015 में नियुक्ति मिली थी। इनके अलावा बीटीसी-विशिष्ट बीटीसी आदि में 150 से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति मिली थी। विभाग के मुताबिक इन नियुक्तियों में 70 फीसदी गैर जनपदों के निवासी है इनमें मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद व नोएडा के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के शिक्षकों की संख्या ज्यादा है।

बीएसए कार्यालय में बढ़ेगी हलचल: सचिव के निर्देशों के बाद सोमवार से बीएसए कार्यालय में स्थानांतरण के लिए हलचल बढ़ सकती है। कई वर्षों से घर वापसी का इंतजार कर रहे शिक्षक व उनके परिजन कार्यालय की परिक्रमा कर रहे थे। वर्ष-2006 के बाद नियुक्ति पाने वाले गैर जिलों के निवासी ज्यादातर शिक्षक यहां से गृह जनपदों को लौट चुके है। 1 कई महिला शिक्षकों के परिजनों ने परस्पर स्थानान्तरण के लिए भी प्रयास शुरू कर दिए थे। ऐसे में जल्द नीति घोषित होने की संभावना से उनके चेहरों पर मुस्कान बिखेर दी है।
अपडेटेड सैलरी का डाटा मांगा: अंतर्जनपदीय स्थानांतरण के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने बीएसए व वित्त एवं लेखाधिकारी बेसिक शिक्षा से शिक्षकों का अपडेटेड सैलरी डाटा 20 दिसंबर तक मांगा है। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शिक्षकों के वेतन भुगतान संबंधी सैलरी डाटा पर आधारित होती है। पूर्व में हुए स्थानान्तरण में जिलों से अपलोड किए गए सेलरी डाटा में त्रुटि होने पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था। पुरानी गलतियों से सबक लेते हुए इस बार अपडेटेड सैलरी डाटा के आधार पर अंतर्जनपदीय स्थानांतरण का फैसला लिया गया।
सचिव बेसिक शिक्षा के निर्देशों के क्रम में शिक्षकों का अपडेटेड सैलरी डाटा भेजने की कार्यवाही की जा रही है।रमेंद्र कुमार सिंह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »