सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 12 मार्च को,मंडल मुख्यालयों पर होगी परीक्षा

January 10, 2018
Advertisements

सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 12 मार्च को,मंडल मुख्यालयों पर होगी परीक्षा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा 12 मार्च को कराने की तैयारी है। भर्ती की गाइड लाइंस शासन से जारी होने के तत्काल बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने परीक्षा की समय सारिणी प्रस्तावित कर दी है। उनका दावा है कि इस पर शासन ने मौखिक सहमति दी है।

परिषद के 68500 शिक्षकों की लिखित परीक्षा कराने का दायित्व शासन ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को सौंपा है। उन्होंने बताया कि भर्ती का विज्ञापन 23 जनवरी को जारी होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए पंजीकरण 25 जनवरी को अपरान्ह से शुरू होंगे। पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी शाम छह बजे तक रखी गई है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख सात फरवरी है। आवेदन की अंतिम तारीख नौ फरवरी शाम छह बजे तक है। अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन में की गई त्रुटियों में संशोधन 13 फरवरी को अपरान्ह से 15 फरवरी की शाम छह बजे तक किया जा सकेगा।

इसी तरह से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण जिला विद्यालय निरीक्षक छह फरवरी तक करके परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव को भेजेंगे। जिले की समिति परीक्षा केंद्रों को 12 फरवरी तक अंतिम रूप देगी। वहीं, 15 फरवरी तक जिला समिति केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आवंटन करके हार्ड व साफ्ट कॉपी 15 फरवरी तक परीक्षा नियामक कार्यालय को उपलब्ध कराएगी। एनआइसी 26 फरवरी को वेबसाइट पर प्रवेश पत्र अपलोड करेगा। 11 मार्च तक मंडल मुख्यालयों पर प्रश्नपत्र पहुंचाए जाएंगे और उन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा। 13 मार्च को परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाएं जिले के कोषागारों से परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पहुंचाए जाएंगे। 14 मार्च को लिखित परीक्षा की उत्तर माला वेबसाइट पर जारी की जाएगी। उस पर 17 मार्च की शाम छह बजे तक आपत्तियां ली जाएंगी। 26 मार्च को संशोधित उत्तर माला वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 30 अप्रैल को परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परीक्षा के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाएंगे। ऑनलाइन में की गई गलतियों को सुधारने के लिए अभ्यर्थियों को एक मौका दिया जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा से दस दिन पहले वेबसाइट पर अपलोड किये जाएंगे। अभ्यर्थी खुद इन्हें डाउनलोड करेंगे। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होगी। 1

आधार कार्ड जरूरी : परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थी को वेबसाइट से डाउनलोड किये गए प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति लाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उसे प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र/अंतिम सेमेस्टर के अंकपत्र की मूल प्रति/उप्र या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाणपत्र में से किसी एक प्रमाणपत्र को साथ लाना जरूरी होगा। यदि वह ऐसा नहीं करता है तो उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिव्यांग अभ्यर्थियों को न्यूनतम 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता का प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 600 रुपये तथा अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए 400 रुपये होगा। उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने का प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा।

किस विषय के कितने अंक

भाषा (हिंदी संस्कृत व अंग्रेजी) - 40 अंक
विज्ञान -10 अंक
गणित - 20 अंक
पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन - 10 अंक
शिक्षण कौशल - 10 अंक
बाल मनोविज्ञान -10 अंक
सामान्य ज्ञान/समसामयिक घटनाएं - 10 अंक
तार्किक ज्ञान - पांच अंक
सूचना तकनीकी - पांच अंक’जीवन कौशल/प्रबंधन एवं अभिवृद्धि - 10 अंक।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads