16448 शिक्षक भर्ती : क्षैतिज आरक्षण वाले रिक्त पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती, इन पदों पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की होगी नियुक्ति, अवमानना याचिका ने बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने हाईकोर्ट में दिया जवाब

January 05, 2018

क्षैतिज आरक्षण वाले रिक्त पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती

विधि संवाददाता, इलाहाबाद : प्राथमिक स्कूलों में 16448 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया के ऐसे रिक्त पद जो क्षैतिज आरक्षण के तहत नहीं भरे जा सके हैं उन पर जल्दी ही सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की भर्ती होगी। हाईकोर्ट में दाखिल एक अवमानना याचिका पर सुनवाई के दौरान बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने इस आशय का हलफनामा दिया है। जिसमें बताया गया है कि सभी बेसिक शिक्षाधिकारियों को निर्देश जारी हुए हैं कि वे अपने जिले में क्षैतिज आरक्षण से भरे जाने वाले रिक्त पदों पर 15 दिन में नियुक्तियां कर लें।

जौनपुर की वंदना सिंह और अन्य की याचिकाओं पर न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा ने सुनवाई की। याची के अधिवक्ता सीमांत सिंह का कहना था कि 16448 पदों पर सहायक अध्यापकों की भर्ती के के लिए 16 जून 2016 को शासनादेश जारी हुआ था। तमाम जिलों में भर्ती प्रक्रिया पूरी होने के बाद क्षैतिज आरक्षण (एक्स सर्विस मैन, सेनानी आश्रित आदि) कोटे की सीटें योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण रिक्त रह गई हैं। प्रदेश सरकार ने सात अप्रैल 2016 को नियम संशोधित करते हुए रिक्त पदों को कैरी फारवर्ड करने की व्यवस्था समाप्त कर दी है। इसलिए इन बचे पदों पर याचीगणों को नियुक्ति दी जाए।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »