लखनऊ: उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल(पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने मुख्यमन्त्री को भेजे गए पत्र में बताया है कि स्वेटर वितरण को लेकर 3 जनवरी को जारी शासनादेश में कक्षा 1 से 5 तक(6से10वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत और कक्षा 6 से 8 तक(11-14वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत एक समान रखी गयी है। जबकि साइज व मार्केट वैल्यू में बहुत भारी अंतर होता है। 🎯 इस स्थिति में जनपद स्तर पर 200/- में कोटेशन/टेंडर पर क्रय करने संभव नही हो सकता है 🎯 जूनियर शिक्षक संघ का अभिमत है कि विद्यालय स्तर पर कोटेशन/टेंडर प्रक्रिया को बदलकर जनपद स्तर पर जिला समिति द्वारा फर्मों से टेंडर मंगाकर उनके सैंपल की गुणवत्ता जांच कर संबंधित फर्म/फर्मों को विक्रय हेतु अधिकृत किया जाए जहां से विद्यालय स्तर पर सप्लाई कराकर भुगतान कराये जाने हेतु संबंधित संशोधन शासनादेश में किया जाये।

January 07, 2018
Advertisements

उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाई स्कूल(पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश प्रताप सिंह ने मुख्यमन्त्री को भेजे गए पत्र में बताया है कि स्वेटर वितरण को लेकर 3 जनवरी को जारी शासनादेश में कक्षा 1 से 5 तक(6से10वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत और कक्षा 6 से 8 तक(11-14वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत एक समान रखी गयी है। जबकि साइज व मार्केट वैल्यू में बहुत भारी अंतर होता है।
🎯 इस स्थिति में जनपद स्तर पर 200/- में कोटेशन/टेंडर पर क्रय करने संभव नही हो सकता है
🎯 जूनियर शिक्षक संघ का अभिमत है कि विद्यालय स्तर पर कोटेशन/टेंडर प्रक्रिया को बदलकर जनपद स्तर पर जिला समिति द्वारा फर्मों से टेंडर मंगाकर उनके सैंपल की गुणवत्ता जांच कर संबंधित फर्म/फर्मों को विक्रय हेतु अधिकृत किया जाए जहां से विद्यालय स्तर पर सप्लाई कराकर भुगतान कराये जाने हेतु संबंधित संशोधन शासनादेश में किया जाये।

_______________विज्ञप्ति_______________

सेवा में,
          माननीय मुख्यमंत्री जी,
          उ0 प्र0 सरकार लखनऊ।
विषय: स्वेटर वितरण संबंधी शाशनदेश दि0 3 जनवरी 2018 के संबंध में।

महोदय,
           उपरोक्त विषयक शासनादेश सं0 8/79-2018-810/2017 टी0 सी0 दि0 03.01.2018 द्वारा प्रदेश के 1.54 करोड़ छात्र/छात्राओं को निःशुल्क स्वेटर वितरण हेतु प्रक्रिया निर्धारित की गयी है। उक्त निर्धारित प्रक्रिया व स्वेटर क्रय हेत स्वीकृत दरों पर संघ आपत्ति प्रस्तुत करता है।
          शासन द्वारा स्वीकृत दर प्रति स्वेटर 200/- के संबंध में संघ का अभिमत निम्नवत है:-
1. कक्षा 1 से 5 तक(6से10वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत और कक्षा 6 से 8 तक(11-14वर्ष) के बच्चों के स्वेटर की कीमत एक समान रखी गयी है। जबकि साइज व मार्केट वैल्यू में बहुत भारी अंतर होता है।
2. शासन द्वारा स्वेटर क्रय हेतु तीन बार टेंडर आमंत्रित करने पर न्यूनतम 230-235 रुपये की दर पर फर्म्स तैयार हुई। इस स्थिति में जनपद स्तर पर 200/- में कोटेशन/टेंडर पर क्रय करने संभव नही हो सकता है

         अतः प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक कक्षाओं हेतु दरों में भिन्नता सुनिश्चित की जाये और स्वीकृत दरों में बढ़ोत्तरी की जाये।

3. संघ का अभिमत है कि विद्यालय स्तर पर कोटेशन/टेंडर प्रक्रिया को बदलकर जनपद स्तर पर जिला समिति द्वारा फर्मों से टेंडर मंगाकर उनके सैंपल की गुणवत्ता जांच कर संबंधित फर्म/फर्मों को विक्रय हेतु अधिकृत किया जाए जहां से विद्यालय स्तर पर सप्लाई कराकर भुगतान कराये जाने हेतु संबंधित संशोधन शासनादेश में किया जाये।

     उक्त संशोधित शासनादेश निर्गत होने तक स्वेटर क्रय/वितरण करना संभव प्रतीत नही होता है। यदि वर्तमान दरों पर पूर्व माध्यमिक शिक्षकों द्वारा स्वेटर क्रय किया गया तब निश्चित रूप से वह गुणवत्तापूर्ण नही ही सकता है और निर्गत शासनादेश के तहत निर्दोष होते हुए भी प्रधानाध्यापक दोषी मानकर सज़ा का भागीदार होगा। शिक्षकों का हठधर्मिता पूर्ण ढंग शोषण संघ स्वीकार नही करेगा।
     अतः निवेदन है कि तत्काल संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आहूत कर समस्या का निस्तारण करने की कृपा करें।
                                    भवदीय

                                  (दिनेश प्रताप सिंह)
                                    अध्यक्ष

प्रतिलिपि निम्न की सेवा में प्रेषित:-
1. मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री, उ0प्र0 सरकार लखनऊ।
2. मुख्य सचिव, उ0प्र0 शासन लखनऊ।
3. अपर मुख्य सचिव,बेसिक शिक्षा,उ0प्र0 शासन लखनऊ।
4. राज्य परियोजना निदेशक, सर्व शिक्षा अभियान, निशातगंज लखनऊ।
5. शिक्षा निदेशक(बेसिक) उ0प्र0 निशातगंज लखनऊ।
6. सचिव, उ0प्र0 बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद।

                               (दिनेश प्रताप सिंह)
                                    अध्यक्ष

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads