68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का विज्ञापन जल्द परीक्षा के लिए करीब सवा लाख आवेदन होने की उम्मीद

January 04, 2018

68500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का विज्ञापन जल्द

परीक्षा के लिए करीब सवा लाख आवेदन होने की उम्मीद

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों की भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जल्द जारी होगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन होना है और वेबसाइट तैयार करने में एनआइसी की ओर से विलंब हो रहा है। वहां से झंडी जल्द ही मिलने के संकेत हैं।

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 68500 शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से होनी है। इसके लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। उसका इन दिनों परीक्षण चल रहा है। वहां से लगातार परीक्षा नियामक कार्यालय से सवाल जवाब हो रहे हैं। कार्यालय के सूत्रों की मानें तो लगभग हर बिंदु पर सहमति बन चुकी है। परीक्षा मंडल स्तर पर कराई जानी है, सिलेबस बेसिक शिक्षा परिषद जारी कर चुका है। साथ ही शासन ने परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कटऑफ अंक व चयन का शिड्यूल भी जारी कर चुका है। भर्ती का विज्ञापन जारी करने में एनआइसी पर सभी की निगाह टिकी है, क्योंकि आवेदन ऑनलाइन लिए जाने हैं इसके लिए वेबसाइट तैयार की जा रही है। इसी में देरी हो रही है। पहले एनआइसी में यह कार्य पूरा करने में एक माह का समय मांगा था, बाद में समय सीमा घटाई गई है।

असल में इस परीक्षा के लिए करीब सवा लाख आवेदन होने की उम्मीद है। इसी बीच परिषदीय स्कूलों के अंतर जिला तबादले की वेबसाइट भी एनआइसी ही शुरू करेगा। ऐसे में वेबसाइट आवेदन के समय अधिक हिट होने से धोखा न दे इसके इंतजाम किए जा रहे हैं। ज्ञात हो कि टीईटी के आवेदन, उत्तरकुंजी और परिणाम देखने के समय वेबसाइट पर सवाल उठे थे। यह नौबत दोबारा न आए इसलिए पूरा एहतियात बरता जा रहा है। विज्ञापन जारी होने में देरी की वजह से अब परीक्षा फरवरी में हो पाने के आसार नहीं है, क्योंकि आवेदन में ही एक माह से अधिक का समय लग सकता है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »