अंतर जिला तबादलों में 7767 शिक्षकों के आवेदन निरस्त 29835 शिक्षकों के गुणवत्ता अंक वेबसाइट पर अपलोड अधिकतम 45 व न्यूनतम शून्य अंक तक मिले इस भारांक से बनी मेरिट पर कुल रिक्तियों के 25 फीसद तक तबादले होंगे।

March 30, 2018
Advertisements

अंतर जिला तबादलों में 7767 शिक्षकों के आवेदन निरस्त

29835 शिक्षकों के गुणवत्ता अंक वेबसाइट पर अपलोड

अधिकतम 45 व न्यूनतम शून्य अंक तक मिले

इस भारांक से बनी मेरिट पर कुल रिक्तियों के 25 फीसद तक तबादले होंगे।

दावेदारी खत्म

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : अंतर जिला तबादलों के लिए प्रदेश भर के 7767 शिक्षकों के आवेदन निरस्त हो गए हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने काउंसिलिंग में इन शिक्षकों के आवेदन को सही नहीं पाया। तमाम ऐसे शिक्षक हैं जिनकी सेवा अवधि पांच वर्ष नहीं हुई फिर भी वह आवेदन करने में सफल रहे। कई शिक्षकों ने अपनी बीमारी का की जगह परिजन और रिश्तेदारों की बीमारी को आधार बनाया था। बड़ी संख्या में अपूर्ण आवेदन करने वालों भी पहले ही बाहर कर दिए गए हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 37602 शिक्षकों ने अंतर जिला तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। काउंसिलिंग के बाद बीएसए ने 7767 शिक्षकों की दावेदारी ही खत्म कर दी है। अब केवल 29835 शिक्षक ही बचे हैं, प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापकों के 40766 और उच्च प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापकों के 6719 रिक्त पदों पर तबादले हो सकते हैं। परिषद ने यह सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। शिक्षक आठ अप्रैल तक आपत्तियां अपने जिले के बीएसए कार्यालय में दे सकते हैं। शिक्षकों को अधिकतम 45 और न्यूनतम शून्य अंक तक मिले हैं।

सैनिक व दंपती को भारांक नहीं : तबादलों में शासन ने सैनिकों की पत्नियों व विवाहित शिक्षिकाओं को स्थानांतरण में केवल पांच वर्ष की सेवा अवधि से छूट देकर आवेदन करने का मौका दिया है लेकिन, उन्हें कोई अलग से भारांक नहीं मिला है। यदि सैनिकों की पत्नियों व अन्य विवाहित शिक्षिकाओं के गुणवत्ता अंक बेहतर होंगे, तभी तबादला होगा। साथ ही जारी सूची में सैनिक पत्नियों का अलग से उल्लेख भी नहीं किया गया है, क्योंकि शासनादेश में पति-पत्नी को एक ही जिले में रखने का निर्देश है लेकिन, सेना केंद्रीय सेवा होने से जिक्र तक नहीं किया गया। ऐसे ही पति-पत्नी के केस में भी किसी तरह का भारांक नहीं मिला है। विभाग दोनों को एक ही जिले में भेजने की तैयारी जरूर कर रहा है।

सिर्फ इन्हें मिला भारांक

महिला - 5 अंक  सेवा अवधि - अधिकतम 35

असाध्य रोग - 5 अंक (स्वयं, पति या पत्नी और सिर्फ बच्चे। माता-पिता इसमें शामिल नहीं। किडनी, हृदय, कैंसर और लीवर रोग को ही असाध्य माना गया है। वह भी सीएमओ का प्रमाणपत्र होने पर)

दिव्यांग - 5 अंक

नोट : इस भारांक से बनी मेरिट पर कुल रिक्तियों के 25 फीसद तक तबादले होंगे

29835 शिक्षकों के गुणवत्ता अंक वेबसाइट पर अपलोड

अधिकतम 45 व न्यूनतम शून्य अंक तक मिले

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads