सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 : आज से प्रवेशपत्र करें डाउनलोड,परीक्षार्थी को लानी होगी आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति

May 24, 2018
आज से प्रवेशपत्र करें डाउनलोड

सहायक शिक्षक भर्ती

परीक्षार्थी को लानी होगी आवेदन में अंकित आधार कार्ड की मूल प्रति, 248 परीक्षा केंद्र बने


राज्य ब्यूरो’ इलाहाबाद 1परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड यानि प्रवेशपत्र गुरुवार दोपहर तक वेबसाइट पर अपलोड होगा। अभ्यर्थी अपरान्ह बाद से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी परीक्षार्थी को अन्य माध्यम से प्रवेशपत्र नहीं भेजा जाएगा। साथ ही पहले व दूसरे चरण में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र डाउनलोड करना है, पुराने प्रवेशपत्र से परीक्षा देने का मौका नहीं दिया जाएगा। 1बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। इम्तिहान प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर होना है, इसके लिए कुल 248 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां करीब सवा लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक होगी। इस संबंध में मुख्य सचिव ने मंगलवार को सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि वेबसाइट ँ33स्र2://4स्रङ्गं2्रङ्घी4िङ्गं1.ि¬5.्रल्ल पर एनआइसी गुरुवार दोपहर तक प्रवेशपत्र अपलोड करेगा, अभ्यर्थी अपरान्ह से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। हर परीक्षार्थी को प्रवेशपत्र के साथ आवेदन में अंकित आधारकार्ड की मूल प्रति लेकर परीक्षा केंद्र पर आना है। इसके अलावा प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति, उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा या फिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाणपत्र में से कोई एक लेकर आना अनिवार्य है। परीक्षार्थी मोबाइल फोन व अन्य कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र पर न आएं। 

राज्य ब्यूरो’ इलाहाबाद 

परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का एडमिट कार्ड यानि प्रवेशपत्र गुरुवार दोपहर तक वेबसाइट पर अपलोड होगा। अभ्यर्थी अपरान्ह बाद से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी परीक्षार्थी को अन्य माध्यम से प्रवेशपत्र नहीं भेजा जाएगा। साथ ही पहले व दूसरे चरण में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को प्रवेशपत्र डाउनलोड करना है, पुराने प्रवेशपत्र से परीक्षा देने का मौका नहीं दिया जाएगा। 1बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। इम्तिहान प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों पर होना है, इसके लिए कुल 248 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जहां करीब सवा लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक होगी। इस संबंध में मुख्य सचिव ने मंगलवार को सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि वेबसाइट ँ33स्र2://4स्रङ्गं2्रङ्घी4िङ्गं1.ि¬5.्रल्ल पर एनआइसी गुरुवार दोपहर तक प्रवेशपत्र अपलोड करेगा, अभ्यर्थी अपरान्ह से उसे डाउनलोड कर सकते हैं। हर परीक्षार्थी को प्रवेशपत्र के साथ आवेदन में अंकित आधारकार्ड की मूल प्रति लेकर परीक्षा केंद्र पर आना है। इसके अलावा प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाणपत्र, प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति, उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा या फिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का मूल प्रमाणपत्र में से कोई एक लेकर आना अनिवार्य है। परीक्षार्थी मोबाइल फोन व अन्य कोई इलेक्ट्रानिक डिवाइस लेकर परीक्षा केंद्र पर न आएं। 

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : डीएलएड यानि पूर्व बीटीसी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तारीख बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक अभ्यर्थी 31 मई तक पंजीकरण करा सकेंगे। शासन ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी के प्रस्ताव पर मुहर लगाते हुए आवेदन व शुल्क जमा करने की भी तारीखें बढ़ाकर दो जून कर दी हैं। प्रवेश कार्यक्रम में बदलाव की वजह कम पंजीकरण व वेबसाइट का सही से काम न करना रहा है। डीएलएड 2018 के लिए बीते 11 मई से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई थी। तय वेबसाइट पर अभ्यर्थी पंजीकरण कर रहे थे लेकिन, आवेदन नहीं हो पा रहा था। इस मामले को ‘दैनिक जागरण’ ने प्रमुखता से उजागर किया तो वेबसाइट बदली गई। इस गड़बड़ी से प्रदेश भर की दो लाख 11 हजार सीटों के सापेक्ष कम पंजीकरण व आवेदन हो पाए थे। ऐसे में परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने शासन को पंजीकरण व आवेदन की समय सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव मंगलवार को भेजा था। इस पर मुहर लग गई है। बढ़ी तारीखों के मुताबिक अब 31 मई को शाम छह बजे तक पंजीकरण होगा। वहीं, आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख दो जून और आवेदन का प्रिंट निकालने की अंतिम तारीख चार जून तय हुई है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की वर्गवार व श्रेणीवार मेरिट के अनुसार राजकीय या फिर निजी संस्थान आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग अब 14 से 29 जून तक होगी। पहले चरण में ही सभी सीटें भरने की योजना है। काउंसिलिंग के पहले चरण में आवंटित संस्थान में अभ्यर्थी अभिलेखों की जांच और प्रवेश की कार्यवाही चार जुलाई तक पूरा करेंगे। अब समय सीमा बढ़ने से सत्र दो जुलाई से शुरू हो पाना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि सचिव इस संबंध में नया आदेश जारी करेंगी।अब तक सवा दो लाख पंजीकरण 1डीएलएड 2018 के लिए पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार 23 मई पंजीकरण की आखिरी तारीख थी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की मानें तो शाम छह बजे तक दो लाख 25 हजार 24 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। इसमें से एक लाख 59 हजार 712 ने आवेदन किया है, जिसमें दिव्यांग अभ्यर्थियों की संख्या 5690 है। 

सहायक अध्यापक भर्ती को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग आज

सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा की तैयारियों को लेकर गुरुवार शाम पांच वीडियो कांफ्रेंसिंग होगी। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा व कृषि उत्पादन आयुक्त राजप्रताप सिंह मंडलायुक्तों व डीएम से विस्तृत चर्चा करेंगे। इसमें जिला विद्यालय निरीक्षक व अन्य विभाग के अफसरों को भी उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »