परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए करीब सात हजार से अधिक नए दावेदार

May 17, 2018

शिक्षक भर्ती में सात हजार नए दावेदार

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए करीब सात हजार से अधिक नए दावेदार सामने आ रहे हैं। पंजीकरण की मियाद पूरी होने तक 7200 अभ्यर्थियों ने कदम बढ़ाया है, उनमें से 7190 का शुल्क जमा हो चुका है, शेष बुधवार शाम तक शुल्क जमा कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख गुरुवार शाम छह बजे है। उसके बाद ही अंतिम रूप से दावेदार सामने आएंगे।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों की सहायक अध्यापक भर्ती 2018 के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने दूसरी बार ऑनलाइन आवेदन लिए हैं। यह नौबत इसलिए आई क्योंकि हाईकोर्ट के आदेश पर टीईटी 2017 में दो अंक सभी अभ्यर्थियों के बढ़ गए हैं। 4446 नए अभ्यर्थियों से आवेदन लेने के लिए पिछले दिनों वेबसाइट शुरू की गई। इसमें अंक बढ़ने वालों के साथ ही वह अभ्यर्थी भी दावेदारी कर सकते थे, जिनके आवेदन पिछली बार गलत अंकन से रद हो गया था। पंजीकरण की मियाद पूरी हो चुकी है इस दौरान 7200 ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि 7190 ने बुधवार दोपहर तक शुल्क जमा कर दिया था, शेष शाम तक शुल्क जमा कर सकते हैं। गुरुवार को आवेदन लेने की अंतिम तारीख है, जबकि अभ्यर्थी 21 मई को ऑनलाइन आवेदन पत्र में संशोधन कर सकते हैं। इसके बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय आवेदन पत्रों की जांच करेगा। जिनके आवेदन सही मिलेंगे उनके लिए परीक्षा केंद्र भी तय किए जाएंगे। परीक्षा 27 मई को प्रस्तावित है, जबकि प्रवेश पत्र 24 मई को वेबसाइट पर अपलोड होने हैं।

पुस्तिकाएं की जांच शुरू

राब्यू, इलाहाबाद : परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने डीएलएड 2017 सहित अन्य सेमेस्टर के अभ्यर्थियों की उत्तर पुस्तिका जांचने का नियम बदला है। कॉपियां दूसरे जिले के डायट मुख्यालय पर सीसीटीवी कैमरे के सामने परीक्षक जांचेंगे। सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने डायट प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि वह तीन मई को संस्कृत प्रश्नपत्र की कॉपियां मूल्यांकन के लिए न भेजे, बल्कि उन्हें उसी जिले की डायट पर ही सुरक्षित रखें।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »