लखनऊ: डिप्टी रजिस्ट्रार ने उ0 प्र0 प्राथमिक शिक्षक संघ के वैधानिक प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा को किया घोषित 📢 प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा की पूरी कार्यकारिणी को पूर्व की भांति वैध घोषित करते हुए  लगाया मुहर।

June 01, 2018

डिप्टी रजिस्ट्रार ने उ0 प्र0 प्राथमिक शिक्षक संघ के वैधानिक प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा को किया घोषित
📢 प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा की पूरी कार्यकारिणी को पूर्व की भांति वैध घोषित करते हुए  लगाया मुहर।
📢जनपद उन्नाव में प्राथमिक शिक्षक की कार्यकारिणी को लेकर असमंजस खत्म। संघ के जिला अध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय, महामन्त्री गजेंद्र वर्मा व कोषाध्यक्ष संजीव शंखवार को ही मान्यता। 

लखनऊ। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष और उनके कार्यकारिणी को लेकर एक ही नाम के दो गुट आमने सामने आ गये थे। जिसका विवाद रजिस्ट्रार दफ्तर पहुंच गया था। क्योंकि उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के नाम के ही नाम के दो संघों का आगाज उत्तर प्रदेश में हो गया था। जिस पर आज डिप्टी रजिस्ट्रार ने उ0 प्र0 प्राथमिक शिक्षक संघ के वैधानिक प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चंद्र शर्मा को घोषित किया। वहीं प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश के सभी जनपदों की कार्यकारिणी को पूर्व की भांति वैध घोषित करते हुए  मुहर लगा दिया।
            बताते चलें कि प्राथमिक शिक्षक संघ को लेकर सबसे ज्यादा रार उन्नाव जनपद में रही। रजिस्ट्रार की मुहर लगते ही उन्नाव जनपद में प्राथमिक शिक्षक की कार्यकारिणी को लेकर असमंजस खत्म हो गया। संघ के असली एवम् वैधानिक जिला अध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय, महामन्त्री गजेंद्र वर्मा व कोषाध्यक्ष संजीव शंखवार को ही मान्यता मिल गयी। कुछ नेताओं ने अपना स्वार्थ साधने के लिए शिक्षक संघ में अपने को खुद ही प्रदेश अध्यक्ष, मन्त्री घोषित कर सफेदी चमकाने में लग गये। माण्डलिक मन्त्री बृजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि "सत्य परेशान हो सकता है लेकिन पराजित नहीं"  इसी के क्रम में सत्य की विजय हुई और असत्य की हार हो गयी जिससे विरोधी चारों खानें चित्त हो गये।
       ब्लॉक स्तर पर निर्वाचन में आम शिक्षक अपना ब्लॉक प्रतिनिधि चुनता है। इस प्रतिनिधि द्वारा ज़िला अध्यक्ष पद के लिए ब्लॉक के शिक्षकों के 10% शिक्षकों को डेलीगेट नामित किया जाता है। सभी ब्लॉकों के डेलीगेट मिल कर ज़िला अध्यक्ष, जिला महामन्त्री, जिला कोषाध्यक्ष के रूप में अपना प्रतिनिधि चुनते हैं। ज़िले के उपरोक्त तीनों प्रतिनिधि मिल कर ज़िले के अन्य ब्लॉक अध्यक्ष / योग्य डेलीगेट शिक्षकों को मिला कर ज़िले की एक कार्यकारिणी गठन करते हैं। जो जनपद स्तर पर शिक्षक समस्याओं का निस्तारण करवाती है।
      इसी कार्यकारिणी में से कुछ शिक्षकों को प्रदेश अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारियों के पद को चुनने के लिए नामित किया जाता है। प्रदेश का चुनाव की तिथि घोषित की जाती है जिसमें सभी पदाधिकारी प्रतिभाग करते हुए वोटिंग कर अपना प्रदेश नेतृत्व चुनते हैं। इसी प्रक्रिया के तहत दिनेश चंद्र शर्मा प्रदेश अध्यक्ष और अन्य प्रदेश पदाधिकारियों का चुनाव हुआ है जिसमें उन्नाव के जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय को माण्डलिक मंत्री निर्वाचित किया गया है। प्रदेश कार्यकारिणी की देख रेख में मार्च महीने में जनपद उन्नाव में निर्वाचन हुआ था जिसमें शिक्षकों ने निर्विरोध जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार पाण्डेय, महामंत्री गजेंद्र वर्मा और कोषाध्यक्ष संजीव शंखवार को चुन लिया था। उसी के क्रम में प्रदेश अध्यक्ष दिनेश चन्द्र शर्मा द्वारा विजयी प्रमाण-पत्र दिया गया।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »