छात्र संख्या में पांच फीसदी बढ़ोतरी कराने का लक्ष्य

August 19, 2018

छात्र संख्या में पांच फीसदी बढ़ोतरी कराने का लक्ष्य

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में छात्र नामांकन बढ़ाने को मुहिम चलाने के निर्देश हुए हैं। शिक्षा निदेशक ने यह भी कहा है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार कम से कम पांच फीसदी की बढ़ोतरी होनी चाहिए। इसके लिए शिक्षण कार्य के लिए जवाबदेह पूरी टीम को जिम्मेदारी दी गई है। यह कार्य हर दशा में 30 सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य तय हुआ है।

शिक्षा निदेशक बेसिक की ओर से अपर शिक्षा निदेशक शिविर रूबी सिंह ने सभी बीएसए को पत्र भेजकर कहा है कि कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में छात्र-छात्रओं का नामांकन बढ़ाने के लिए समय-समय पर स्कूल चलो अभियान चलाया गया। इसके लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग, समीक्षा बैठकों और शासन के आदेश भेजकर कहा गया कि पिछले वर्ष की तुलना में अब तक नामांकन पूरा नहीं हो पाया है। इसके लिए अब बाकायदे मुहिम शुरू करने की जरूरत है। इस कार्य में खंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, एनपीआरसी, समन्वयक, सह समन्वयक, प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापकों को लगाकर अप्रवेशित बच्चों का स्कूलों में नामांकन कराया जाए। दैनिक प्रगति की कार्यवाही पोर्टल पर अपलोड करें।

सहायता प्राप्त स्कूलों में रिक्त पद भरने के निर्देश

राब्यू, इलाहाबाद : प्रदेश के अशासकीय मान्यता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के रिक्त पदों को भरने का पुराना शासनादेश फिर निर्गत हुआ है। इसमें चयन प्रक्रिया पुरानी समय सारिणी के अनुसार 28 फरवरी तक पूरा करने के कड़े निर्देश बेसिक शिक्षा निदेशक को दिए गए हैं। इस माह प्रबंधन की आपत्तियों का निस्तारण होना है, अगले माह बेसिक शिक्षा अधिकारी पद विज्ञापित करने का अनुमोदन करेंगे। 15 अक्टूबर तक पद का विज्ञापन व 15 नवंबर तक चयन कार्यवाही होनी है। 31 जनवरी को बीएसए चयन का अनुमोदन व 28 फरवरी को नियुक्ति पत्र निर्गत होना है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »