उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण बंद, लंबी जिद्दोजहद के बीच इस अवधि तक 22 लाख 77 हजार 559 लोगों ने पंजीकरण कराया, 13 लाख से अधिक आवेदन

October 08, 2018
Advertisements

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए पंजीकरण बंद,

लंबी जिद्दोजहद के बीच इस अवधि तक 22 लाख 77 हजार 559 लोगों ने पंजीकरण कराया, 13 लाख से अधिक आवेदन

यूपीटीईटी
तारीख में बदलाव की खबर ने चौंकाया
आज भी जमा होंगे आवेदन, नए सर्वर से राहत, कल तक ले सकेंगे फाइनल प्रिंट, 22,77559 पंजीकरण

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि 2018 के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण कराने की समय सीमा रविवार शाम छह बजे समाप्त हो गई। लंबी जिद्दोजहद के बीच इस अवधि तक 22 लाख 77 हजार 559 लोगों ने पंजीकरण कराए जबकि ऑनलाइन शुल्क जमा हो जाने पर 13 लाख 12 हजार 15 आवेदन जमा हुए। आवेदन सोमवार को भी जमा होंगे और अभ्यर्थी फाइनल प्रिंट मंगलवार तक प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट में कई दिनों से आ रही दिक्कतें काफी हद तक दूर होने से राहत वाली बात यह रही कि एक दिन में ही पांच लाख 87 हजार से अधिक आवेदन हो गए। शनिवार तक हुए आवेदन की संख्या करीब सवा सात लाख थी। लाखों अभ्यर्थियों को हो रही दिक्कत और परीक्षा संस्था यानि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद की फजीहत को देखते हुए एनआइसी को अंतिम समय में आखिर वेबसाइट में बदलाव भी करना पड़ा।

ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि किसी तरह से पंजीकरण हो जाने पर भी अभ्यर्थी ऑनलाइन शुल्क जमा नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में एनआइसी ने नया यूनीफार्म रिसोर्स लोकेटर देते हुए ी666.4स्रङ्गं2्रङ्घी4िङ्गं1.ि¬5.्रल्ल की क्षमता तो बढ़ा दी, सीधे परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए एक अन्य वेबसाइट ी666.4स्रङ्गं2्रङ्घी4िङ्गं1.ि¬5.्रल्ल/ँऋि/स्रं8ऋी.ं2स्र7 की सुविधा भी दे दी। जिससे आवेदन ताबड़तोड़ होने लगे और रविवार को स्थिति काफी हद तक सुधर गई। के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन 17 सितंबर से शुरू हुए थे लेकिन, 21 और 22 सितंबर से वेबसाइट पर अधिक लोड बढ़ा और आवेदन में दिक्कतें होनी शुरू हो गईं जो पूरे आठ दिन तक रहीं। पिछले दो दिनों से अभ्यर्थियों को राहत मिलनी शुरू हुई और रविवार शाम तक वेबसाइट ठीक चली। सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी का कहना है कि रविवार शाम छह बजे पंजीकरण बंद हो गए। अब सोमवार तक परीक्षा शुल्क जमा करके आवेदन किए जा सकते हैं और आवेदन के फाइनल प्रिंट मंगलवार तक वेबसाइट से प्राप्त किए जा सकते हैं।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads