नए सत्र से मॉडल स्कूलों में शुरू होगी पढ़ाई विलंब हुआ तो संस्था की होगी जिम्मेदारी 30 जून तक निर्माणाधीन बिल्डिंग हैंड ओवर करने का आदेश

May 27, 2017
Advertisements

नए सत्र से मॉडल स्कूलों में शुरू होगी पढ़ाई
विलंब हुआ तो संस्था की होगी जिम्मेदारी
30 जून तक निर्माणाधीन बिल्डिंग हैंड ओवर करने का आदेश

बीते 22 मई को उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान कार्यालय में बुलाई गई बैठक में कार्यदायी संस्था को यह कठोर रूप से दिए गए कि अब निर्माण कार्य पूरा करने में किसी भी प्रकार का विलंबन हो। अन्यथा की स्थिति में पूरी जिम्मेदारी संस्था की होगी। संयुक्त निदेशक विवेक नौटियाल की ओर से भेजे गए पत्र के मुताबिक राज्य सरकार की ओर से इन स्कूलों को आगामी जुलाई से संचालित करना प्रस्तावित है। इसलिए अपूर्ण मॉडल स्कूलों को गुणवत्ता के अनुसार पूरा कराते हुए 30 जून तक हैंडओवर कराया जाना सुनिश्चित करें।जेडी करेंगे स्थलीय निरीक्षणमंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) को निर्देश दिए गए हैं कि वह निर्माणाधीन मॉडल स्कूलों का नियमित निरीक्षण करें। साथ ही समय से भवन हस्तांतरण कराने की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।

डेली न्यूज़ नेटवर्कलखनऊ। राजधानी के गोसाईगंज स्थित अनैया खरगापुर मॉडल स्कूल सहित प्रदेश भर के निर्माणाधीन 10 मॉडल स्कूलों में आगामी जुलाई से पढ़ाई शुरू कराने की तैयारी है। इसके लिए संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे मॉडल स्कूलों का निर्माण कार्य 15 जून तक पूरा कराते हुए 30 जून तक अनिवार्य रूप से हैंडओवर कराया जाए।गौरतलब है कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश में 191 मॉडल स्कूलों के निर्माण की स्वीकृति दी थी। प्रत्येक मॉडल स्कूल के निर्माण के लिए 3 करोड़ दो लाख रुपए की धनराशि भी जारी की थी। लेकिन बाद में केंद्र की भाजपा सरकार ने मॉडल स्कूल योजना को डी-लिंक कर दिया। जिससे यह योजना केंद्र पुरोनिधानित योजना नहीं रही। इसके बाद तत्कालीन राज्य सरकार ने इन स्कूलों को संचालित करने का निर्णय लिया था। मौजूदा समय में 18 जिलों में एक-एक मॉडल स्कूल संचालित कर दिया गया। अब 10 ऐसे मॉडल स्कूल हैं जिनका निर्माण कार्य चल रहा है। लेकिन धीमी प्रगति की वजह से बीते दिनों उप्र माध्यमिक शिक्षा अभियान के संयुक्त शिक्षा निदेशक विवेक नौटियाल ने कार्यदायी संस्था के जिम्मेदारों पर जमकर नाराजगी जताई थी। साथ ही 15 जून तक अनिवार्य रूप से कार्य पूरा कराने का फरमान जारी किया था।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads