परिषदीय स्कूलों में मनेगा स्वच्छता पखवारा

August 05, 2017
Advertisements

परिषदीय स्कूलों में मनेगा स्वच्छता पखवारा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : महाविद्यालयों के बाद अब परिषदीय विद्यालयों में भी स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा। बच्चों को इस कार्य के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सभी स्कूलों में स्वच्छता पखवारा मनाया जाने के निर्देश जारी हुए हैं। इसमें केवल बच्चे ही शामिल नहीं होंगे, बल्कि शिक्षक व अभिभावकों को भी जोड़ा जाएगा। 15 दिन में स्वच्छता शपथ दिलाने से लेकर प्रतियोगिता व अन्य कई आयोजनों की रूपरेखा भी तैयार हो गई है।

प्रदेश के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में स्वच्छता अभियान से बच्चों से जोड़े जाने का कार्य सर्व शिक्षा अभियान के तहत होगा। यह पखवारा एक से 15 सितंबर के बीच मनेगा। पहले दिन सभी बच्चों व शिक्षकों को स्वच्छता शपथ दिलाई जाएगी। पहले सप्ताह में स्कूल की प्रबंध समिति, शिक्षक व अभिभावकों की बैठक करके इस पर चर्चा की जाएगी। शिक्षकों की यह जिम्मेदारी होगी कि वह स्कूल की सभी सुविधाओं खासकर शौचालय आदि का निरीक्षण करके उसकी मरम्मत व रखरखाव आदि की रूपरेखा तय करेंगे। विद्यालयों के बीच संकुल, विकास खंड व जिला स्तर पर प्रतियोगिता होगी। छात्र-छात्रएं साफ-सफाई व स्वच्छता पर निबंध लेखन व प्रश्नोत्तर प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। कला प्रतियोगिता, वाद-विवाद आदि का आयोजन होगा।

इसके अलावा वेबसाइट पर विद्यालय की स्वच्छता जागरूकता संदेश भी प्रचारित होगा। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डा.वेदपति मिश्र ने पखवारे के दौरान होने वाली गतिविधियों की वीडियो रिकार्डिग व फोटो आदि तैयार कराने का भी निर्देश जारी किया है। विद्यालयों को यह 20 सितंबर तक राज्य परियोजना कार्यालय भेजना है, ताकि यह सामग्री मानव संसाधन विकास मंत्रलय को भेजी जा सके।

Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads