टीचर भर्ती में नहीं रहेगा लंबे जवाब देने का झंझट,लिखित परीक्षा में होंगे बहुविकल्पीय व अति लघु उत्तरीय प्रश्न,परीक्षा ओएमआर शीट पर ,जनवरी के पहले सप्ताह तक आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी

October 27, 2017
Advertisements

लाख शिक्षामित्रों का समायोजन रद होने के बाद बनी जगह

टीचर भर्ती में नहीं रहेगा लंबे जवाब देने का झंझट

मिली राहत

लिखित परीक्षा में होंगे बहुविकल्पीय व अति लघु उत्तरीय प्रश्न

परीक्षा के लिए डायट प्राचार्यों व अन्य से सुझाव मांगे गए थे। इनमें यह सामने आया कि ढाई घंटे की परीक्षा में लंबे-चौड़े जवाब लिखने के लिए पर्याप्त समय नहीं मिल पाएगा। परीक्षा ओएमआर शीट पर होनी है। ऐसे में परीक्षा की तार्किकता और शुचिता पर सवाल उठ सकते हैं। इसके बाद तय किया गया कि परीक्षा में बहुविकल्पीय व अति लघु उत्तरीय प्रश्न ही रखे जाएं।
निकाय चुनाव बाद होगी भर्ती
शुक्रवार को निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाएगी। ऐसे में दिसंबर के पहले सप्ताह तक चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी। वहीं, 15 अक्टूबर को आयोजित की गई यूपी-टीईटी का रिजल्ट आना भी बाकी है। इसलिए भर्ती की कवायद इसके बाद ही शुरू होगी। बेसिक शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जनवरी के पहले सप्ताह तक आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रक्रिया ऑनलाइन ही रखी जाएगी। पहले टीईटी पास अभ्यर्थियों को शैक्षणिक गुणांक के आधार पर भर्ती किया जाता था। अब बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन कर 60% वेटेज लिखित परीक्षा का और 40% वेटेज शैक्षिक गुणांक का जोड़ा गया है।


Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads