मिट्टी के गणेश की प्रतिमा करें स्थापित, घर में ही हो विसर्जन, बच्चों ने बनाएं मिट्टी के गणेश दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश-उमेश कुमार

September 01, 2019
Advertisements

मिट्टी के गणेश की प्रतिमा करें स्थापित, घर में ही हो विसर्जन- उमेश कुमार
गुरसहायगंज- न्याय पंचायत समधन देहात के प्राथमिक विद्यालय लालपुर में बच्चों ने मिट्टी के गणेश बनाएं। बच्चों ने अपने नन्हें हाथों से मिट्‌टी के गणेशजी बनाए और घर लाए। साथ ही शपथ ली कि इस बार गणेश चतुर्थी पर हम कभी भी प्लास्टर ऑफ पेरिस की मूर्ति नहीं लाएंगे। मिट्टी की मूर्ति की स्थापना व विसर्जन करेंगे। दूसरे लोगों भी ऐसा ही करने को कहेंगे।
बच्चों ने बड़े ही उत्साह से गणेशजी बनाने का प्रशिक्षण लेकर प्रकृति को बचाने का संदेश दिया।  बच्चों ने नो वैग डे पर शनिवार को टीचर्स के साथ मिट्टी से गणेश जी की मूर्तियां बनाना सीखा। शिक्षक उमेश कुमार ने बच्चों को बताया गया कि गणेश चतुर्थी के मौके पर गणपति विसर्जन में प्लास्टर ऑफ पेरिस व अन्य घातक पदार्थों से बनी प्रतिमाएं जल को प्रदूषित करती हैं। मिट्टी की मूर्तियां घर में ही विसर्जित करने से पर्यावरण संतुलन तो बना ही रहेगा, लोगों की धार्मिक आस्था भी जुड़ी रहेगी। शिक्षक उमेश कुमार ने बताया कि बच्चों को प्रजेंटेशन देकर हमने प्लास्टर ऑफ पेरिस से पर्यावरण को हो रहे नुकसान के बारे में बताया। गणेश चतुर्थी पर हम किस तरह पर्यावरण का संरक्षण करते हुए त्यौहार मना सकते हैं, इसके बारे में उन्हें जानकारी दी गई। इस अवसर पर बच्चों से कई एक्टिविटीज भी कराईं गईं। मिट्टी की बनी मुर्ति को ग्रामवासियों ने सराहना की और सैकड़ों लोगों ने सैल्फियां भी ली। 
इस दौरान समस्त स्टाफ और बच्चें मौजूद रहे।


Advertisements

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Related Ads